Gujrat And Himachal Latest opinion poll 2017 हिंदी

Gujrat Election Update 2017

Himachal-gujrat-opinion-poll-2017

 चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है गुजरात में चुनाव दो चरणों मे होगा पहले चरण में 9 दिसंबर को मतदान होगा और दूसरे चरण में 14 दिसंबर को मतदान होगा गुजरात में  मतगणना 18 दिसंबर को होगी यानी हिमाचल के साथ गुजरात की भी मतगणना 18 दिसंबर 2017 को होगी। गुजरात मे चुनाव की 
तारीखों से पहले ही चुनावी प्रचार अपने चरम सीमा पर है।
ये चुनाव प्रधानमंत्री मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि GST और नोटबन्दी के बाद ये पहला चुनाव हैअगर पार्टी दोनों राज्यों में अच्छा प्रदर्शन करती है तो ये एक अच्छा संदेश होगा पार्टी के लिए।
( Modi सरकार ने क्या किया तीन साल में )

आज हम आपके लिए एक साथ गुजरात और हिमाचल का ओपिनियन पोल लेकर आए हैं। 

  • टाइम्स Now Vmr सर्वे
  • आजतक एक्सिस my india
सबसे पहले बात करते है हिमाचल प्रदेश के ओपिनियन पोल की ये आजतक axis मय इंडिया का पोल है

Himachal Pardesh Opinion poll 2017

 Party                Seats      

  1. Bjp               43-47   
  2. कांग्रेस           21-25
  3. Others         0-2
हिमाचल के ओपिनियन पोल में भाजपा अकेले ही सरकार बनाती दिख रही है अगर ऐसा ही रिजल्ट मतगणना के दिन आए तो। हिमाचल में अभी कांग्रेस की सरकार है । लेकिन कांग्रेस 21-25 सीटों में सिमटती दिख रही है ।सरकार बनाने के लिए 35 सीटे की जरूरत होती है हिमाचल में जो भजपा अकेले है बना पा रही है इस पोल की माने तो। 
खेर ये सिर्फ एक पोल है असली रिजल्ट तो मतगणना के दिन है आए गा।
अब बात करते है गुजरात ओपिनियन पोल की

Gujrat Latest ओपिनियन पोल 2017

सबसे पहले बात करते है टाइम्स now के ओपिनियन पोल की इस पोल में सैंपल साइज है 6,000 मतलब की 6,000 लोगों से उनकी राय ली गयी है इस ओपिनियन पोल में और ये सबी 182 सीटे में ली गई राय है।
   Party           seats          vote%
  1. Bjp            118-134         52%
  2. Congress   49-61            37%
  3. Others         6
( चीन के सामान को No)
टाइम्स now के सर्वे भजपा के लिए ख़ुशया लेकर आया है टाइम्स now के पोल में bjp फिर से अपनी सरकार बनाने जा रही है गुजरात मे । वही कांग्रेस के लिए फिर से निराशा ही हाथ लग सकती है। अगर ओपिनियन पोल की माने तो। कांग्रेस को सिर्फ 49-61 सिट मिलने का अनुमान है । हार्दिक पटेल को कांग्रेस लुभाने की जीतोड़ कोशिश कर रही है लेकिन उस से भी कुछ ज़्यादा हासिल नही होने वाला है। कांग्रेस का वोट % सिर्फ़ 37% है अगर पटेल का भी इसमें जोड़ दिया जाए तो ये होता है 39% तो भी कांग्रेस का ये है हाल होगा।
81% लोगों ने बोला की वो bjp हो फिर से वोट करेगे।
अगर ये है नितजे रहे तो भाजपा के लिए एक सुखद खबर होगी और 2012 के चुनाव से 4% अधिक वोट होंगे।
2012 में भाजपा को 48% वोट पड़े थे।

अब बात करते है आजतक के ओपिनियन पोल की

Aajak ओपिनियन पोल एक्सिस my इंडिया 2017

  Party                  seats         वोट%
  1. Bjp                  115-125        48%
  2. Congress         57-65           38%
आजतक के ओपिनियन पोल की बात करे तो ये भी सबी गुजरात की 182 सीटों पर किया गया है और सैंपल साइज है 18243 जो की काफी बड़ा सैंपल है ये पोल 15 सिंतबर से 15 अक्टूबर के बीच मे किया गया ही ।
इस पोल में भी भजपा गुजरात में फिर से सरकार बनाती दिख रही है मतलब साफ है की फिर से भगवा राज आने वाला है गुजरात मे।
कांग्रेस के लिए मुश्किल गड़ी है इस पोल में भी कांग्रेस 61 सीट पर सिमटती दिख रही है।

Final Words
अगर बात करे दोने राज्यों की तो दोनों राज्यों में BJP की सरकार बनती दिख रही है अगर ये ही आंकड़े 18 दिसंबर को हकीकत बन जाए तो।
वैसे ये सिर्फ एक ओपिनियन पोल है लेकिन कांग्रेस के लिए इसमें कुछ भी अच्छा होता नही दिख रहा है भाजपा के लिए एक अच्छा संदेस है। अगर दोनों राज्यों में ये ही नितजे आए तो भाजपा के लिए एक संदेश ये भी होगी की नोटबन्दी और gst के लागु होने के बाद ये पहले चुनाव है। 
अगर दोनों राज्यों में भाजपा सरकार बनाती है तो gst और नोटबंदी में लोग सरकार के साथ खड़े होते दिखेगे। जो की भजपा के लिए एक सुखद खबर होगी।
अंत मे ये सिर्फ एक ओपिनियन पोल है असली रिजल्ट 18 दिसंबर 2017 को ही आए गा। कई बार देखा गया है की ओपिनियन पोल गलत भी हो सकते है ये सिर्फ कुछ लोगों की राय पर निर्भर होता है।
                     धन्यवाद।

0 comments: